Friday 15 May 2020

यूफोरिया का नया अल्बम 'आइटम '



एक पुराना इंटरव्यू



 यूफोरिया का नया अल्बम 'आइटम ' :-पलाश सेन
 रचना श्रीवास्तव


 माई री ,अभी आना तू मेरी गली ,धूम पिचक धूम यूफोरिया ग्रुप के ये गाने आज भी लोगों की जुबान पर हैं l अभी यूफोरिया ने अपना  नया अल्बम 'आइटम'(Item ) अमेरिका में रिलीज किया l इसी अल्बम को प्रमोट करने के लिए  यूफोरिया ग्रुप इन दिनों अमेरिका के दौरे पर है  न्यो(Nyoo ) टी वी और आम्रपाली ग्रुप के बैनर तले यूफोरिया अमेरिका और कनाडा के १० शहरों में शो करने वाले हैं l इसी दौरान मुझे  डॉ पलाश सेन से बात करने का मौका मिला l
 अमेरिका आने से पहले आप एम  टीवी के लिए शूटिंग कर रहे थे उसके बारे में कुछ बताइए
एम टी वी ऐ के ऐ ( (Music Television International ) जो की एम टी वी का अंतर्राष्टीय फार्मेट है ये अभी अभी भारत में आया है .एम टी वी अका (ऐ के ऐ ) ने अपना पहला विडियो ही शूट किया है जो की हमारे साथ किया है  ये हमारे लिए बहुत ही सम्मान की बात है ये बहुत ही अच्छी बात है, की एक गैर फ़िल्मी एक्ट को अभी भी भारत में वही इज्जत मिल रही है जो फ़िल्मी एक्ट को मिलती है l
अपने शो का नाम 'द आइटम टुअर 'क्यों रखा है ?
ये हमारा पहला सम्पूर्ण कौसर्ट है ,जो कि १० शहरों में होने वाला है lइस दौरे का नाम "द आइटम टुअर' इस लिए रखा है क्योंकि 'आइटम 'हमारी आने वाली नई अल्बम का नाम है l
इस अल्बम के बारे में कुछ बताइए l
जी आइटम (Item )हमारे नए अल्बम का नाम है l ये अभी अमेरिका में रिलीज होगी l इस में ९ गाने हैं  l जो भारत के नव रस पर आधारित हैंl  आप कह ले कि ये आधुनिक नव रस हैं lह र गाना एक रस पर है l इसमें भष्टाचार ,राजनेता ,आतंकवाद ,वियोग ,दिल टूटना .,हास्य  ,प्रेम ,आइटम आदि विषयों पर गाने हैं lआज कल भारत में आइटम गाने  बहुत चल रहे हैं हमारी इस अल्बम में भी एक गाना है जिसे हम आइटम कहते  हैं lइसी गाने पर हमने अपनी  अल्बम का नाम 'आइटम 'रखा हैl  इस अल्बम का विडिओ भी बहुत सुंदर बना है lमुझे लगता है की सभी को बहुत पसंद आएगा ,  खास कर सारी दुनिया की औरतों को l ये पूरी तरह से औरतों को समर्पित हैl  मुख्यतः भारतीय महिलाओं को .क्योंकी वो बाहर  काम पर जाती है ,साथ ही घर, पति ,बच्चों ,सास सभी की देखभाल भी करती है l मुझे लगता है कि  पूरी दुनिया में एक हिन्दुस्तानी औरत ही है जो ऐसा कर सकती  है l
ये अल्बम आपकी पिछली अल्बम्स से किस तरह भिन्न है ?
जी बहुत भिन्न है क्योंकि पहले की  अल्बम में केवल प्रेम ,दिल टूटना, मिलना ,बिछड़ना  इसी तरह के गाने थे lलेकिन  इस अल्बम में बहुत सी और बातें भी हैं और विषय भी है जिन पर मैने लिखा है l

आपके इस अल्बम 'आइटम ' में आई की जगह उल्टा ओम लिखा है कोई खास कारण?
ये यूफोरिया का इ (E )है ,जो की ओम का प्रतिबिम्ब जैसा है l ओम को हम भगवान के रूप में देखते हैं मै मानता हूँ की  हम सब भगवान का प्रतिबिम्ब हैं ,अतः इ  उल्टा ओम यानी की भगवान का प्रतिबिम्ब है l यही सोच के हमने इसका प्रयोग किया है l

आप एक  डॉक्टर  ,लेखक ,संगीतकार ,अभिनेता और  गायक है इतना सब करने के लिए आप समय कैसे व्यवस्थित करते हैं ?
रचना सच कहूँ तो मेहनत बहुत करनी पड़ती है l फिर भगवान की बहुत कृपा है कि मै इतना  सब कुछ कर पाता हूँl   इसके लिए मै अपने बैंड का बहुत धन्यवाद करता हूँ,  क्योंकी जो मै सोचता हूँ ये लोग उसको उसीतरह से या उससे भी अच्छी तरह से प्रस्तुत करते हैंl  यही कारण है कि मै एक अकेला गायक नहीं हूँ एक बैच का सदस्य हूँ l मेरा ये मानना है कि कोई भी चीज पाने के लिए एक टीम का होना बहुत जरुरी है lऔर मै बहुत भाग्यशाली हूँ कि मै इस टीम का कप्तान हूँ lटीम अच्छी होतो कप्तान को बहुत श्रेय मिलता है l दूसरी बात मैने अपने जीवन को दो हिस्सों में बाँट रखा है ,एक है मेडिसिन और दूसरा संगीतl   मै  अपना समय बर्बाद नहीं करता हूँl  मै पार्टियों में ज्यादा नहीं जाता हूँl  मै सिर्फ काम करता हूँ .मै एक साधारण इन्सान हूँl  एक डॉक्टर जो गाना गाता हैl .मेरे साथी भी ऐसे ही हैं, बहुत सरल हम बेकार की गौसिप में नहीं पड़ते, बस अच्छा संगीत बजाते हैं ,और गाते हैं l

तारीफ  के कोई शब्द जो आपको हमेशा याद रहते हैं l
वैसे तो बहुत लोग तारीफ करते हैं पर रचना मेरे लिए सबसे अच्छी तारीफ तब होती है ,जब आप मंच पर गाने के लिए आते हैं और पूरा होंल आपके साथ गा रहा होता हैl  मुझे गाने की जरुरत ही नहीं पड़ती है lइससे बड़ी तारीफ और क्या होगी ? उनको एक एक अल्फाज़ याद होता है वो गाना उनके लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना की  मेरे लिए किसी भी कलाकार के लिए ये बहुत बड़ी बात है .और लोगों ने यूफोरिया को ऐसा ही प्यार दिया है l

एक डॉक्टर के रूप में आपकी उपलब्धि  क्या है ?
मेरे पास जो मरीज आये हैं वो कभी भी मुझे छोड़ के वापस नहीं गए हैंl  जब भी उनको कोई प्रोब्लम हुई है मेरे पास ही आये हैंl  अभी मै अपनी प्रक्टिस को इतना समय नहीं दे पाता हूँ फिर भी मेरे मरीज़ मेरी प्रतीक्षा करते हैं l

आपने अपना संगीत का सफ़र अपने कौलेज  से शुरू किया था .क्या प्रसिद्ध होने के बाद आप अपने स्कूल या कौलेज वापस गए हैं ?
मेरा स्कूल सेंड कोलम्बस दिल्ली हैl  मेरा कॉलेज यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ मेडिकल साइंसेज है lइ न दोनों जगहों से मुझे बहुत ही सहयोग मिला है शायद इन्ही की  वजह से मै आज जहाँ हूँ वहां पहुंचा हूँ l इनके अनुसार मै ही ये सब कर सकता था और कोई नहीं कर सकता था l आज जब भी अपने स्कूल और कौलेज के लिए मै जितना कर पाता हूँ सहयोग करता हूँ , और जब भी वो चाहते हैं कि  हम वहां आके शो करें हम जाते हैं और निःशुल्क शो करते हैं l मै अपने सारे सहपाठियों को कहना चाहता हूँ की  आपके स्कूल और कौलेज से बढ़के जगह आपके लिए कोई और हों ही नहीं सकती है lअतः जितना भी हों सके जो भी हों सके उसके  लिए करना चाहिए  l

आपको हिन्दी रोंक का गौड़ फादर कहते है हिन्दी और रोंक का ये संगम कैसे किया आपने ?
ऐसा था रचना जब शुरू किया था तो हम इंग्लिश में  ही गाते थेl  क्योंकि रोंक को इंग्लिश के साथ ही जोड़ा जाता है lपर एक समय ऐसा आया कि मुझे लगा यदि इंग्लिश गाने सुनने हैं तो कोई एक भारतीय बैंड को क्यों सुनेगा अमेरिकन बैंड को सुनेगाl  इंग्लिश रौक का श्रोत पश्चिम है वो भारत नहीं हैl   हमलोग जो भी करेंगे वो वेस्ट की नक़ल ही कहलायेगा ल यदि हम अपने आपको देखें तो हम भाषा में  ,खाने में  ,पहनावे में  थोड़े से पश्चिमी और  थोड़े से भारतीय हैं,  तो मुझे लगा की यदि ऐसा ही संगीत में  किया जाय तो अच्छा मिश्रण होगा .मैने वही किया शब्द मैने हिन्दी रखे और संगीत और गाने का तरीका पश्चिमी रखाl .जब गाने बने तो लोगों ने बहुत पसंद किया l

आपके अल्बम में गाने के साथ उसका विडिओ बहुत सुंदर होता है l
जी हाँ मुझे सही कहा क्युकी विडियो बहुत ही जरुरी चीज है .आडियो विडिओ का मिश्रण बहुत मजबूत होता है .लोगों को ज्यादा पसंद आता है ,मै जनता था की हमारी सही प्रतियोगिता फिल्मो  से हैं और यदि आप पूरी दुनिया में देखेंगी तो वहुत ही सुंदर विडिओ बनाये गए हैं कोई भी गाने जो हमने लिखे हैं उनमे कोई न कोई न कहानी जरुर होती है अतः यदि वो दर्शकों के सामने आये तोअच्छा रहेगा .लोगोंको ५ मिनट के गाने में गाना भी मिला और कहानी भी मिली .

आपको और आपकी गायकी को पसन्द करने वाले लाखों लोग हैं पर आप किसको पसन्द करते हैं ?
मै  अपने माता पिता का बहुत बड़ा फैन हूँ क्योंकी जो कुछ भी मैने  सीखा है उन्ही से सीखा है ..मैने अपने पिता को बहुत पहले खो दिया था l पर मैने उनसे ही सीखा है की कैसे अपने काम को अपना १०० प्रतिशत  देना है और कभी पैसे के बारे में चिन्ता नहीं करनी चाहिए l. अपने काम के बारे में चिन्ता करनी चाहिएl .संगीत में मै अपने पिता,और चाचा को बहुत मानता हूँl  इसके आलावा एल्विस प्रज्ले मुझे बहुत पसंद हैl जिनको सुन कर मैने इंग्लिश गाना गाना शुरू किया था l  किशोर कुमार और ,आर दी  बर्मन जी जिनकी बजह से मैने हिन्दुस्तानी संगीत सुनना शुरू  किया l, इन सबसे पहले  मै उस इन्सान  का फैन हूँ जो अपना काम बहुत ईमानदारी से करता है

आपकी फिल्म आने वाली है मुंबई कटिंग l
जी हाँ इस फिल्म को आने में  थोड़ी देर हों गई है l.इसमें मेरी मुख्य भूमिका है और इसमें संगीत यूफोरिया का है l.फिल्म की कहानी  बहुत अच्छी है जिसदिन मुंबई में बाढ़  आई थी  उसी दिन की कहानी है हर तरफ तबाही मची थी .ऐसे में दो लोग एक दूसरे से मिलते हैं और उनको जीने की अभिलाषा होती है .l

यहाँ अमेरिका मै आईटम टुअर से लोग क्या उम्मीद कर सकते हैं?
पिछले साल मैने यहाँ तीन शहरों में  शो किया था ,एल ऐ,न्यू जर्सी ,शियाटल और तीनो ही जगह बहुत हिट रहा था l   इस बार हम १० शहरो में  शो कर रहे हैंl   मै तो यही कहूँगा  की लोगों को जो हमसे उम्मीदें हैं उससे बढ़ कर ही उनको मिलेगा और वो इस शो को याद रखेंगे, क्योंकी पुराने अल्बम के गाने तो सुनने के लिए मिलेंगे ही साथ में हमारी नई अल्बम' आइटम ' के गाने भी होंगे जो पहली बार अमेरिका में ही लोग सुनेंगेl   हम बहुत धूम मचाने वाले हैं l

अभी १५ अगस्त बीता है आप क्या  कहना चाहेंगे ?
जी मै तो बस इतना कहना चाहूँगा की आज़ादी तो हमको ६४ साल पहले मिली थी पर अभी ऐसा समय आगया है कि  हमको हमारे ही लोगों ने गुलाम बना लिया है l  मुझे लगता है हमारी सरकार को सोचना होगा कि  वो हमारे लिए काम करती है हम उनके लिए नहींl  मै तो कहूँगा की भारतवासी बहुत मजबूत हैं  वो परिस्थितियों से लड़ते हुए भी आगे बढ़ता रहता है l
















No comments:

Post a Comment